Instagram se paise kaise kamaye in Hindi – इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं 2024

नमस्कार दोस्तों, क्या आप गूगल पर “इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं” ये ढूंढ रहे है ? यदि हां तो आज हम आपको बताएंगे इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं 2024 की 15 सबसे बढ़िया ट्रिक, जिससे आप घर बैठे प्रतिदिन 800 से 8000 रुपए तक आराम से कमा सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते है इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं हिंदी में (Instagram se paise kaise kamaye in Hindi) –

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं 2024

दोस्तों आप सभी को पता ही होगा कि हम इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्कता नही है, आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही इंस्टाग्राम के द्वारा अच्छे पैसे कमा लेंगे बस आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा और लगातार मेहनत करनी होगी।

आज मैं आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 15 सबसे बढ़िया तरीके बताऊंगा (15 Best methods to earn money from Instagram in 2024), पर अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके अकाउंट पर कम से कम 10,000 फॉलोअर्स तो होने ही चाहिए, इससे कम फॉलोअर्स होने पर पैसे कमाना कठिन है परंतु 10 हजार से ऊपर आपके जितने भी फॉलोअर्स अधिक होंगे आप उतना ही अधिक पैसे कमा सकते हैं।

इसलिए पहले आप सीधे पैसे कमाने की सोचने के बजाय अपने फॉलोअर्स को बढ़ाने की सोचें, और एक फैमिली की तरह अपनी ऑडियंस को ग्रो करें, उनके साथ एक अच्छी बॉन्डिंग बनाएं।

Instagram se paise kaise kamaye in Hindi

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने से पहले चलिए जानते हैं इंस्टाग्राम के बारे में और इंस्टाग्राम स्वयं प्रतिदिन कितने रुपए कमाता है और जिनके अधिक फॉलोअर्स हैं वे लोग जैसे सेलिब्रिटी, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर आदि प्रतिदिन इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमाते होंगे इस बारे में थोड़ा जानते हैं।

इंस्टाग्राम को 6 अक्टूबर 2010 को स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के दो विद्यार्थीयो केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रिगर ने बनाया था। शुरू में इसका नाम बरबन(Burbn) रखा गया था, परंतु बाद में इसको इंस्टाग्राम कर दिया।

थोड़ा लोकप्रिय होने के बाद साल 2012 में मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम को एक बिलियन डॉलर खरीद लिया था। आज के समय में इंस्टाग्राम की कुल वैल्यू लगभग 65 बिलियन डॉलर (2024) है। अकेला इंस्टाग्राम ही, मार्क जुकरबर्ग की कंपनी मेटा (Meta) को 44% की आमदनी करके देता है।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के टॉप 15 टिप्स

दोस्तो यहां दिए गए सभी टिप्स को ध्यान से पढ़िए अगर आप इन टिप्स का पालन करेंगे तो आप आसानी से इंस्टाग्राम से पैसे कमाना शुरू कर देंगे –

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकेकैसे कमाएंअनुमानित कमाई
प्रायोजित पोस्ट
(sponsored post)
बड़ी कंपनी के साथ समझौते (डील) करें
और उनके प्रोडक्ट का प्रचार करें।
500 से 5 लाख प्रति पोस्ट
अपना ब्रांड (own brand)अपना ब्रांड बनाकर उसका प्रचार करें।अपने ब्रांड के हिसाब से
कमीशन के द्वारा (Affiliate Marketing)जब आप किसी कंपनी की कमाई करवाते है तो कुछ हिस्सा कमीशन के रूप में ले सकते हैं।हजारों से लाखो रुपए हर महीने
वार्षिक या मासिक सदस्यता (Annual or Monthly Subscription)अपने फॉलोअर्स के लिए सदस्यता (मेंबरशिप) शुरू करके।100 से लेकर 500 रुपए प्रति सदस्य
ऑनलाइन कोर्सेस और वेबिनार्स (Online Courses & Webinars)आप लोगो को कुछ सिखाने के लिए ऑनलाइन कोर्स बेचना शुरू कर सकते हैं।लाखों से करोड़ो रुपए हर महीने
इंस्टाग्राम की दुकान (Instagram shop)इंस्टाग्राम पर दुकान खोलकर अपना सामान बेच सकते हैं।अपने प्रोडक्ट के प्रॉफिट के आधार पर
रील्स और विडियोज (reels and videos)रील्स बनाकर इंस्टाग्राम पर शेयर करें और प्रत्येक रील का बोनस व्यूज के आधार पर प्राप्त करें।लाखों रुपए हर महीने
इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रचार करके आप दूसरे लोगो का इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रचार करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।हजारों से 3-4 लाख रुपए हर महीने
अपना अकाउंट बेचकरअधिक फॉलोअर्स वाले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेच कर।फॉलोअर्स और अकाउंट की क्वालिटी के हिसाब से
ब्रांड एंबेसडर बनकर (Brand Ambassador)एक ही प्रकार की कंपनीयो में से किसी एक कंपनी का ब्रांड एंबेसडर बनकर।लाखो से करोड़ो रुपए हर महीने
मल्टी सोशल मीडिया एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाकर50 हजार से 1.5 लाख तक
बिज़नेस के लिए कैप्शन लिखकरइंस्टाग्राम पर अच्छी प्रोफाइल बनाकर दें, इससे अच्छी कमाई होगी। 50 हजार से 80 हजार रुपए तक
वीडियो एडिटर (video editor)दूसरो के वीडियो एडिट करके ।200 से 5000 रूपए प्रति वीडियो तक
अकाउंट मैनेजमेंटजिनके अधिक फॉलोअर्स है जैसे एक्टर, क्रिकेटर आदि, उनके अकाउंट का ध्यान रखकर20 हजार से 1.20 लाख तक हर महीने
फोटो एडिटर (photo editor)अपनी या दूसरों की अच्छी फोटो बनाकर (edit करके) भी आप अच्छे पैसे कमा सकते है।50 रुपए से 200 रुपए प्रति फोटो के हिसाब
यह भी देखेंइंस्टाग्राम पर 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं (सीक्रेट ट्रिक)
यह भी देखेंयूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें (सीक्रेट ट्रिक)

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके 2024

ऊपर हमने आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 15 सबसे बढ़िया तरीके बताए है, अब आपको थोड़ा विस्तार से इन्ही तरीको/उपायों के बारे में समझाते हैं –

Instagram se paise kaise kamaye in Hindi

1. प्रायोजित पोस्ट (sponsored post)

दोस्तो, इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का सबसे बढ़िया और सबसे लोकप्रिय उपाय, प्रायोजित पोस्ट (sponsored post) करना है। आप देखते होंगे कि बहुत सारे इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर, सेलिब्रिटी और मीम पेज अधिकतर समय कोई ना कोई प्रायोजित पोस्ट करते रहते हैं, जिसके द्वारा वे अच्छे खासे पैसे कमाते हैं।

बहुत सारी चीजों की प्रायोजित पोस्ट (sponsored post) की जा सकती है, जैसे मोबाइल, वॉच, जूते, लिपस्टिक, फेसवॉश आदि, इसके अलावा आप किसी ऐप, गेम या ऑनलाइन कोर्स का भी विज्ञापन कर सकते हैं।

यदि आपके फ्लावर्स एक लाख से अधिक है तो आप प्रायोजित पोस्ट करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके फॉलोवर्स 10000 हैं तो आप एक प्रायोजित पोस्ट से ₹400 से ₹500 आसानी से कमा सकते हैं।

हम आपको सुझाव देते हैं कि प्रारंभ में जब आपके फॉलोवर्स कम हो तो आप अपने जितने ही फॉलोअर्स वाले दूसरे लोगों की तुलना में अपनी प्रायोजित पोस्ट (sponsored post) का मूल्य कम रखें और कम पैसे में उनको अच्छा रिटर्न दें, इससे यह लाभ होगा कि अधिक से अधिक छोटी कंपनियां आपसे संपर्क करेगी, और कंपनी को लाभ होने पर, जो कंपनी आपसे एक बार संपर्क करेगी वह दोबारा भी कभी ना कभी आपसे संपर्क करने का प्रयास करेगी।

2. अपना ब्रांड (own brand)

यदि आप किसी क्षेत्र में एक्सपर्ट है या आप खुद कोई प्रोडक्ट बनाते हैं तो आप इंस्टाग्राम के द्वारा अपने प्रोडक्ट बेचकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका प्रोडक्ट अच्छा होगा और आप उसकी थोड़ी अच्छी मार्केटिंग कर देंगे तो आपकी बिक्री (sale) बहुत बढ़ जाएगी।

बहुत सारे इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर और यूट्यूबर ऐसा करते हैं यूट्यूब पर “टेक बर्नर” और उनके जैसे बहुत सारे लोग कपड़ो का अपना ब्रांड बनाकर टी शर्ट, शर्ट, शूज आदि बेच रहे है और वे सभी यूट्यूब इंस्टाग्राम के अलावा अपने ब्रैंड से भी अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

यदि आप लड़की है तो लिपस्टिक, मेकअप, ड्रेस, पर्सनल केयर आदि जैसे उत्पादों (product) का ब्रांड बना सकती है। इससे आपको एक सुरक्षित रास्ता भी मिलता है, की कल को किसी कारण यदि आपका इंस्टाग्राम या यूट्यूब अकाउंट डिलीट हो जाए या हटा दिया जाए तो आप अपने प्रोडक्ट के द्वारा भी पैसे कमाना जारी रख सकते हैं।

3. कमीशन के द्वारा (Affiliate Marketing)

जब हम किसी के प्रोडक्ट बेचने पर प्रति प्रोडक्ट का कमीशन लेते हैं तो इससे एफिलिएट मार्केटिंग बोला जाता है बहुत सारे सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और सेलिब्रिटी ऐसा करते हैं।

इसे आप प्रायोजित पोस्ट (sponsored post) जैसे ही समझ सकते हैं। अंतर केवल इतना है कि प्रायोजित पोस्ट में आपको एक निश्चित राशि दे दी जाती है और एफिलिएट मार्केटिंग में जितना आप प्रोडक्ट का प्रचार करेंगे उतना ही आपको कमीशन मिलता जाएगा। प्रायोजित पोस्ट की तरह ही आप जूते, घड़ी, मोबाइल, ऐप्स, गेम्स जैसी कंपनी का एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं।

यहां कुछ प्रमुख कम्पनियां दी गई है, जिनके माध्यम से लोग अपना एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) करते हैं। आप भी एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग करके महीने का अच्छा कमाई कर सकते हो।

  • Amazon Affiliate
  • Flipkart Affiliate
  • Mintra Affiliate
  • Reseller Club
  • Click Bank

4. वार्षिक या मासिक सदस्यता (Annual or Monthly Subscription)

आजकल बहुत सारे लोग अपने फॉलोवर्स को प्रीमियम कंटेंट (premium content) देने के रूप में वार्षिक या मासिक सदस्यता (Annual or Monthly Subscription) प्रदान करते हैं। यह सदस्यता ₹100 से प्रारंभ होकर 1000 रुपए तक जाती है।

आपके फॉलोवर्स में से जितने अधिक लोग सदस्यता ग्रहण करते हैं उतनी ही आपको अधिक कमाई होगी। हालांकि यह उपाय ऊपर बताए गए उपायों से कम कारगर है परंतु बहुत सारे लोग इससे भी अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

इसमें आपको अपने फॉलोअर्स को पैसे लेने के बदले में कुछ ना कुछ अलग कंटेंट देना होगा, तभी वह दोबारा वार्षिक या मासिक सदस्यता (Annual or Monthly Subscription) लेंगे, वरना हो सकता है कोई सदस्य या फॉलोअर्स केवल एक बार आप की सदस्यता ले ले परंतु वह दोबारा आपके साथ नहीं जुड़ेगा इस बात का ध्यान रखें।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं 2024

5. ऑनलाइन कोर्सेस और वेबिनार्स (Online Courses & Webinars)

यदि आपको किसी भी क्षेत्र में महारत हासिल है जैसे कि बिजनेस को ग्रो कैसे करें, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं, पैसे को मैनेज कैसे करें, इसके अलावा मोटिवेशन, बिजनेस आइडियाज, शिक्षा, जॉब आदि के बारे में आप ऑनलाइन कोर्स बनाकर भेज सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा आप वेबिनार्स भी आयोजित कर सकते हैं।

इन सब उपायों से आप हर महीने लाखों रुपए तक कमा सकते हैं, आपको मेहनत तो करनी पड़ेगी और आपके अंदर लोगो को प्रभावित करने की कला होनी चाहिए।

यह भी देखेंइंस्टाग्राम पर 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं (सीक्रेट ट्रिक)
यह भी देखेंयूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें (सीक्रेट ट्रिक)

6. इंस्टाग्राम की दुकान (Instagram shop)

इंस्टाग्राम पर दुकान खोलकर आप अपने प्रोडक्ट या दूसरों के प्रोडक्ट बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस भी दुकान खोलते हैं केवल उसी प्रकार के समान का प्रचार प्रसार करें।

यह नहीं की कभी तो आपने मोबाइल बेचने शुरू कर दिए, कभी आप जूते बेचने लग गए और कभी आप गाड़ियों के बारे में बताने लग गए ऐसा ना करें। यदि आप मोबाइल्स के बारे में बताते हैं तो केवल मोबाइल्स के बारे में बताएं, शूज और ड्रेस के बारे में बताते हैं तो केवल कपड़ों – शूज के बारे में बताएं इस बात का ध्यान रखें।

जब आप इंस्टाग्राम पर दुकान खोलकर बार-बार प्रोडक्ट बदलते रहते हैं तो आपके पास स्थाई ग्राहक इकट्ठे नहीं हो पाते, जिस कारण दुकान चलनी बंद हो जाती है और सामान नहीं बिकता।

7. रील्स और विडियोज बनाकर (reels and videos)

पहले इंस्टाग्राम पर रिल और वीडियो बनाने के कोई पैसे नहीं मिलते थे परंतु अब इंस्टाग्राम ने क्रिएटर को अच्छी रिल और अच्छी वीडियो बनाने के लिए, उपहार के रूप में पैसे देना प्रारंभ कर दिया है। बहुत सारे लोगों के अकाउंट में डॉलर भेजे जा रहे है जो भारतीय रुपए में अपने आप परिवर्तित हो जाते हैं।

यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोअर्स है या आपकी रियल और वीडियो को अच्छे व्यूज मिलते हैं तो आप इंस्टाग्राम से $1000 यानी लगभग 82 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में पैसे $1000 से कम रह जाते हैं तो आपको पैसे नहीं मिलेंगे और यदि आप $1000 से अधिक काम लेते हैं तो भी आपको $1000 से अधिक पैसे नहीं मिलेंगे । आपको केवल $1000 की निश्चित राशि दी जाएगी। यह भी एक बढ़िया विकल्प है इससे आप अपने प्रोडक्ट का प्रचार तो कर ही सकते हैं साथ में रिल और वीडियो से भी पैसे कमा सकते हैं।

8. इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रचार करके

अपने इंस्टाग्राम पर बहुत बार देखा होगा कि बड़े-बड़े मीम पेज, दूसरे मीम पेज या अन्य लोगों की प्रोफाइल का प्रचार (प्रमोट) करते हैं, और इसके बदले में वह अच्छे खासे पैसे लेते हैं।

बहुत सारे फिटनेस इनफ्लुएंसर, मार्केटिंग कंपनी, मीम पेज पर अपनी प्रोफाइल शेयर करवाते हैं ताकि उन्हें अधिक से अधिक क्लाइंट्स मिल सके और मीम पेज (meme page) वाले अपने फॉलोवर्स तक उनका प्रचार करते हैं और बदले में बढ़िया पैसे कमा लेते है।

दूसरों की प्रोफाइल का प्रचार करके आप प्रति महीने 50000 से ₹500000 कमा सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके फॉलोवर्स कितने हैं और आपके फॉलोवर्स में से कितने लोग उस व्यक्ति या कंपनी की प्रोफाइल को फॉलो करते हैं।

9. अपना अकाउंट बेचकर

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है, इंस्टाग्राम पर अच्छे फॉलोअर्स होने के बाद आप अपना पेज बेचकर भी बहुत बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको पहले अपने एक पेज या प्रोफाइल को ग्रो करना होगा, उसके बाद आप नई प्रोफाइल या पेज बनाएं और उस पुराने पेज/प्रोफाइल से अपनी नई प्रोफाइल को ग्रो कर लें।

इसके बाद यदि आप चाहे तो अपनी पुरानी प्रोफाइल/पेज या नई प्रोफाइल/पेज को बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इससे आप पैसे भी कमाते रहेंगे और साथ में आपके पास फॉलोअर्स भी कम नहीं होंगे, बस इस बात का ध्यान रखें कि अपने नए पेज या प्रोफाइल का प्रचार करने के लिए पुराने एकाउंट पर केवल महीने में एक या दो बार ही पोस्ट करें। इससे अधिक पोस्ट करेंगे या रोज रोज नए पेज बनाने लग जायेंगे तो फिर लोग नई प्रोफाइल/पेज पर ध्यान नहीं देते और उसे इग्नोर कर देते हैं।

10. ब्रांड एंबेसडर बनकर (Brand Ambassador)

आपने देखा होगा कि बड़े-बड़े सेलिब्रिटी, क्रिकेटर किसी ना कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बनकर उसका प्रचार करते हैं और बड़ी मोटी रकम कमाते हैं। जैसे विराट कोहली प्यूमा (puma) और ऑडी (audi) कंपनी के ब्रांड एंबेसडर है। और ब्रांड एंबेसडर बनने के लिए विराट इन कंपनियों के साथ करोड़ों रुपए की डील करते हैं। अजय देवगन भी विमल पान मसाला के ब्रांड एंबेसडर है।

दोस्तों हम में से हर कोई विराट कोहली तो नहीं बन सकता परंतु ऐसी बहुत सारी छोटी – बड़ी कंपनियां होती है जो कम फॉलोअर्स वाले क्रिकेटर को भी अपना ब्रांड एंबेसडर बनाती है, इसलिए आपके पास बात करने की कला होनी चाहिए और आपको अपनी ऑडियंस के बीच अपनी लोकप्रियता बनानी होगी।

किसी भी कंपनी का ब्रांड एंबेसडर बनने के लिए आपके पास कम से कम 5 लाख फॉलोअर्स होने चाहिए, इसलिए जब आपका अकाउंट ग्रो कर जाए और आप अच्छे फॉलोअर्स बना लें, तब आप किसी अच्छी कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बन जाए बस केवल इतना ध्यान रखें अजय देवगन की तरह गुटके का प्रचार ना करें।

Best methods to earn money from Instagram in 2024

11. मल्टी सोशल मीडिया (Multi Social media)

ऑनलाइन पैसे कमाने का यह एक बढ़िया विकल्प है जब आपका कोई भी एक सोशल मीडिया ग्रो कर जाए और वहां पर अच्छे फॉलोअर्स या सब्सक्राइबर बन जाए तो आप उन्हें दूसरे सोशल मीडिया पर भी लेकर जाएं ।

जैसे मान लीजिए कि यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे फॉलोअर्स है तो आप यूट्यूब चैनल खोले और अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स को यूट्यूब चैनल के ऊपर लेकर आएं और यदि आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो आप अपनी ऑडियंस को इंस्टाग्राम या फेसबुक पेज पर भी लेकर जाइए ।

इससे लाभ यह होगा कि आपके पास सभी सोशल मीडिया पर कुछ ना कुछ फॉलोअर्स होंगे जिससे भविष्य में यदि आपका एक सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट हो जाए या किसी कारण बंद हो जाए तो आपके पास बैकअप प्लान के रूप में दूसरे सोशल मीडिया पर ऑडियंस होगी ।

इससे एक लाभ यह भी होगा कि आपके पास हर सोशल मीडिया से पैसे कमाने के रास्ते खुल जाएंगे क्योंकि अलग-अलग कंपनिया, अलग-अलग सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करती है।

12. बिज़नेस के लिए कैप्शन लिखकर

आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने का यह तरीका काफी पॉप्युलर हो रहा है, इसमें आप बड़े क्रिएटर या ग्रोइंग क्रिएटर (growing creators) और कंपनियों की प्रोफाइल पर बिजनेस के लिए अच्छे कैप्शन लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि इससे आप बहुत अधिक पैसे तो नहीं कमा सकते परंतु फिर भी यह एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें मेहनत भी कम लगती है और आप जल्दी पैसे कमाना प्रारंभ कर सकते हैं।

13. वीडियो एडिटर (video editor)

यदि आपको वीडियो एडिटिंग आती है तो आपके लिए ऑनलाइन हजारों ऑप्शन खुले हैं, आप दूसरे क्रिएटर की वीडियो एडिट करके बहुत पैसे कमा सकते हैं। आप किसी कंपनी के कोई प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए भी अच्छा वीडियो बनाकर दे सकते हैं।

इंस्टाग्राम के अलावा आप यूट्यूब के लिए भी वीडियो एडिट कर सकते हैं और बहुत सारे वीडियो एडिटर 60 सेकेंड का वीडियो एडिट करने देने का भी 200 से 500 रुपए चार्ज करते है।

1 दिन में आप ऐसी पांच वीडियो बहुत आराम से एडिट करके दे सकते हैं यानी आप रोज एक हजार से ढाई हजार रुपए बहुत सुलभता से कमा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप यूट्यूब की वीडियो एडिट करते हैं या बड़ी वीडियो एडिट करते हैं तो आप और भी अधिक चार्ज कर सकते हैं।

14. फोटो एडिटर (photo editor)

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का एक बढ़िया विकल्प है फोटो एडिटर (photo editor), यदि आपको फोटो अच्छे से एडिट करनी आती है तो आप प्रत्येक फोटो के ₹50 से लेकर ₹200 ले सकते हैं। और दिन में यदि आप 10 फोटो भी एडिट कर लेते हैं तो आप मात्र दो-तीन घंटे काम करके 500 से ₹2000 घर बैठे कमा सकते हैं।

हालांकि फोटो एडिटिंग में वीडियो एडिटिंग की तुलना से कमाई कम होती है। परंतु यदि आप हर महीने 40 से 50 हजार रुपए भी कमा लेंगे तो यह भी एक अच्छी इनकम होती हैं।

15. अकाउंट मैनेजमेंट (Account management)

दूसरों के अकाउंट को मैनेज करके भी ऑनलाइन अच्छे पैसे कमाए जाते हैं, बड़े-बड़े क्रिएटर, क्रिकेटर्स, सेलिब्रिटी के पास इतना समय नहीं होता कि वह अपने सोशल मीडिया खुद देखें और उसके ऊपर फोटो – वीडियो अपलोड करें, लोगों को जानकारी दें, कमेंट्स का रिप्लाई दे इतना समय उनके पास नहीं होता ।

यदि आप दूसरे व्यक्ति का अकाउंट मैनेज कर सकते हैं तो आप इससे हर महीने अच्छी आमदनी कर सकते हैं। और यह बहुत ही आसान कार्य है इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता केवल लोगों के कॉमेंट्स का रिप्लाई करना होता है या कोई फोटो/वीडियो अपलोड करनी पड़ती है।

आजकल तो बहुत सारी कंपनियां भी खुल चुकी है जो बड़े-बड़े क्रिकेटर और सेलिब्रिटीज का सोशल मीडिया मैनेज करती है, आप चाहे तो इन कंपनियों में भी जॉब लग जाएं जिससे आपको हर महीने एक निश्चित राशि मिल जायेगी।

दोस्तों इसके अलावा भी इंस्टाग्राम और दूसरे सोशल मीडिया से पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते होते हैं परंतु हर रास्ते में सबसे पहले आपके पास ऑडियंस यानी कि फॉलोअर्स होने चाहिए। क्योंकि बिना फॉलोवर्स के कोई भी कंपनी आपके साथ संपर्क नहीं करेगी इसलिए पहले अपने फॉलोवर्स बढ़ाने पर ध्यान दें उसके बाद ही इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की सोचें।

इंस्टाग्राम से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले लोग

वैसे तो इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसे कौन कमाता है? यह निश्चित नहीं होता है, फॉलोअर्स और ब्रांड डील के हिसाब से यह कमाई घटती बढ़ती रहती है। परंतु फिर भी आप लोगों को समझने में आसानी होगी इसलिए हम यहां पर कुछ अनुमानित राशि बता रहे हैं।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले लोगो के नाम निम्न है

क्रिस्टियानो रोनाल्डो :

लगभग 630 मिलियन फॉलोअर्स और प्रति पोस्ट अनुमानित औसत कमाई 1,850,000 डॉलर।

लियोनेल मेसी :

लगभग 503 मिलियन फॉलोअर्स और प्रति पोस्ट अनुमानित औसत कमाई 1,724,000 डॉलर।

सेलेना गोमेज :

लगभग 428 मिलियन फॉलोअर्स और प्रति पोस्ट अनुमानित औसत कमाई 1,648,000 डॉलर।

ड्वेन ‘द रॉक’ जॉनसन :

लगभग 397 मिलियन फॉलोअर्स और प्रति पोस्ट अनुमानित औसत कमाी 1,583,000 डॉलर।

काइली जेनर :

लगभग 399 मिलियन फॉलोअर्स और प्रति पोस्ट अनुमानित औसत कमाई 1,578,000 डॉलर।

एरियाना ग्रांडे :

लगभग 379 मिलियन फॉलोअर्स और प्रति पोस्ट अनुमानित औसत कमाई 1,555,000 डॉलर।

ऊपर बताए गए सेलिब्रिटी एक पोस्ट से इतना कमाते हैं अब आप सोच सकते हैं कि वह रोज कितनी पोस्ट करते होंगे या हर महीने कितनी पोस्ट डालकर कितने अरबों रुपए कमाते होंगे।

हालांकि आप और मैं इतने पैसे नही कमा सकते, क्योंकि ये लोग अपने-अपने क्षेत्र में, पहले से ही इतने लोकप्रिय है। इन सभी ने केवल इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने पर ध्यान नहीं दिया, इन्होंने अपनी कला, अपनी मेहनत के द्वारा अपनी योग्यता को बढ़ाया और अच्छा नाम कमाया फिर उनके फॉलोअर्स भी अपने आप बढ़ने लग गए।

साथियों, मैं आपसे झूठे वचन/वादे नहीं करना चाहता, हमारे लिए इतने पैसे कमाना (अर्जित करना) तो बहुत मुश्किल है परंतु यह बात सत्य है कि आप भारत में इंस्टाग्राम से 10000 से लेकर 10 करोड़ रूपए हर महीने अर्जित कर सकते हैं। जितने ज्यादा आपके पास फॉलोअर होंगे और जितनी आपकी फॉलोवर्स के साथ इंगेजमेंट बढ़िया होगी आप उतने ही अधिक पैसे कमा लेंगे।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करें?

Instagram se paise kaise kamaye

आप यहां दिए गए उपायों/तरीको को अपनाकर इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं –

  • ब्रांड स्पॉन्सरशिप करके
  • एफिलिएट मार्केटिंग करके
  • अपने उत्पाद बेचकर
  • फोटोज बेचकर बेचकर
  • किसी अन्य इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करके
  • इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर
  • ऑनलाइन कोर्सेस बेचकर
  • ब्रांड एम्बेसडर बनकर
  • सेल्फ प्रमोशन करके
  • सोशल मीडिया कंसल्टेंसी बनकर
  • फॉलोवर्स को मासिक या वार्षिक सदस्यता देकर
  • गहने या सुंदरता से जुड़े उत्पाद बेचकर
  • यात्रा से जुड़े विडियो का ब्लॉग (Vlog) बनाकर
  • अपनी स्टोरीज़ पर प्रमोशन करके
  • डिजाइन और फ़ोटोग्राफ़ी सेवाएं प्रदान करना
  • टी-शर्ट्स और मर्च बेचना
  • इंस्टाग्राम पर लाइव (live) आकर
  • इंस्टाग्राम कंटेस्ट में भाग लेकर

इंस्टाग्राम कितने फॉलोअर्स पर पैसे देता है?

इंस्टाग्राम से जल्दी पैसे कमाने के तरीके यहां दिए गए है, इनका पालन करें –

इंस्टाग्राम पेज का विषय

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाना केवल फॉलोअर्स पर निर्भर नहीं करता । यह दूसरी सब चीजों पर निर्भर करता है कि आप अपनी प्रोफाइल पर किस प्रकार की जानकारी देते हैं, जो लोग केवल हंसी (कॉमेडी) वाली विडियोज बनाते है वे कम पैसे कमाते है और जो लोग टेक्नोलॉजी जैसे मोबाइल, लैपटॉप, उपकरण (gadgets) से जुड़े विडियोज बनाते है वे लोग अधिक पैसे कमाते हैं।

इसलिए अपनी रुचि के हिसाब से ऐसे विषय (niche) का चयन करें जिसमे कम फॉलोवर्स में भी अधिक पैसे कमाने की संभावना हो।

एंगेजमेंट और प्रतिक्रिया

इंस्टाग्राम से पैसे कमाना इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका इंस्टाग्राम खाते पर लोगों की कैसी प्रतिक्रिया आती है यानी कि आपकी अपनी ऑडियंस के साथ इंगेजमेंट कैसी है जितनी अच्छी इंगेजमेंट होगी उतना ही पैसे कमाने की संभावना बढ़ जाती है।

इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छी, विश्वासजनक और वैल्युएबल जानकारी प्रदान करें।

आपके इंस्टाग्राम खाते की गुणवत्ता

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपने इंस्टाग्राम खाते पर अपने विषय से संबंधित उत्पादों (products) का ही प्रचार करें। यह नहीं कि जब आपके मन में आया तो कभी अपने जूतों का विज्ञापन कर दिया, कभी मोबाइल का विज्ञापन कर दिया, कभी किसी मोबाइल ऐप्स का विज्ञापन कर दिया, ऐसा ना करें।

यदि आप ऐसा करने लग जाएंगे तो आपके फॉलोवर्स आपके पोस्ट पर ध्यान नहीं देंगे और अच्छी प्रतिक्रिया न मिलने पर कोई भी कंपनी आपके साथ दोबारा विज्ञापन नहीं करेगी या कम पैसों में विज्ञापन करेगी।

फॉलोअर्स की संख्या

इंस्टाग्राम से पर जल्दी पैसे कमाने का यह भी एक प्रमुख कारण है कि जिसके पास जितने अधिक फॉलोअर्स होते हैं उसे उतनी ही अधिक संख्या में विज्ञापन मिलते रहते हैं, धीरे धीरे ही सही पर अच्छे फॉलोअर्स जोड़ना सीखें, जिससे आपको लंबे समय तक लाभ हो।

सामान्य प्रश्न और उत्तर (FAQS)

इंस्टाग्राम पर 1000 फॉलोअर्स होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

वैसे तो इंस्टाग्राम पर 1000 फॉलोअर्स होने पर कुछ नही मिलता परंतु आप प्रायोजित पोस्ट (sponsored post) करके प्रति पोस्ट लगभग 500 से 1000 रुपए कमा सकते हैं।

पैसा कमाने के लिए आपको कितने फॉलोअर्स चाहिए?

इंस्टाग्राम या किसी भी अन्य सोशल मीडिया से पैसे कमाना केवल फॉलोअर्स पर निर्भर नहीं करता, 1000 फॉलोअर्स होने पर भी आप पैसे कमाना प्रारंभ कर सकते हैं। जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे उतने ही आपके पैसे कमाने के चांस बढ़ जायेंगे।

इंस्टाग्राम पर पैसा कब मिलता है?

10,000 फॉलोअर्स से अधिक होने पर या क्रिएटर अकाउंट बन जाने के बाद आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना प्रारंभ कर सकते है।

इंस्टाग्राम पर 5000 फॉलोअर्स पर कितने पैसे मिलते हैं?

इंस्टाग्राम पर 5000 फॉलोवर्स होने पर आप किसी कंपनी के उत्पादों का प्रचार करके हर महीने 10-12 हजार रुपए कमा सकते हैं।

क्या इंस्टाग्राम रीलों के लिए पैसे देता है?

इंस्टाग्राम रिल (Instagram reel) अपलोड करने के पैसे नहीं देता परंतु जब आप अपनी रिल पर कोई विज्ञापन लगाते हैं तो उसके पैसे आपको मिलते हैं।

इंस्टाग्राम किस आधार पर पैसे देता है?

इंस्टाग्राम से आप प्रायोजित पोस्ट (sponsored post) करके, दूसरो के अकाउंट का प्रचार करके, अपने ब्रांड के प्रोडक्ट बेचकर या किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट बेचकर और इंस्टाग्राम क्रिएटर हब ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम मोनेटाइज कब होता है?

अपने व्यवसायिक इंस्टाग्राम खाते को मोनेटाइज करने के लिए आपके पास काम से कम 10,000 फॉलोअर्स होने चाहिए और पिछले 30 दिनों में 100 पोस्ट यानी प्रतिदिन 3 पोस्ट की होनी चाहिए और साथ ही प्रतिक्रिया दर (responce rate) 5% से अधिक होनी चाहिए।

अंतिम शब्द (Final words)

दोस्तों इस लेख में हमने आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 15 सबसे बढ़िया तरीके बताए हैं। हमें पूरा विश्वास है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। इन तरीकों से आप एकदम से मालामाल तो नहीं बन सकते परंतु यदि आप इन तरीकों को अच्छे से अपनाएंगे तो मात्र एक महीने में ही आपको अच्छा परिणाम दिखाई देने लगेगा।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट (vahannews24.com) को नियमित रूप से देखते रहें।